बिहार शेल्टर होम: जारी है लड़कियों का यौन-शोषण, पूर्णिया से नया मामला, लड़कियों को ले जाया जाता था हॉटल

बिहार के शेल्टर होम में लड़कियों का यौन-शोषण बदस्तूर जारी है. ताजा मामला बिहार के पूर्णिया शेलटर होम से सामने आया है. इस शेल्टर होम से मार्च के पहले सप्ताह में भागी लड़कियों में से एक का वीडियो-बयान स्त्रीकाल को मिला है. इस वीडियो में लड़की ने दावा किया है कि उसे अन्य लड़कियों के साथ हॉटल  में ले जाया जाता था और उसका तथा अन्य लड़कियों का यौन-शोषण होता था. उम्रदराज लोग यौन शोषण करते थे. सूत्रों के अनुसार यह वीडियो सीबीआई के अधिकारियों को भी सौंप दिया गया है तथा पिछले दिनों पटना हाई कोर्ट के एडवोकेट अलका वर्मा ने संभवतः इसी वीडियो के संदर्भ में पटना हाई कोर्ट के जनहित याचिका बेंच के सामने मामला लाया था लेकिन बेंच ने उन्हें छुट्टियों के बाद आने को कहा. गौरतलब है कि अलका वर्मा मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में एक जनहित याचिका की वकील हैं. उधर इस वीडियो पर कोई ख़ास कार्रवाई जाँच एजेंसियों की ओर से भी होने की कोई सूचना नहीं है. इस वीडियो के सामने आने से बढ़ सकती हैं राज्य सरकार की मुश्किलें

बिहार में सुशासन के दावों के बावजूद लगातार लड़कियों के यौन -शोषण के मामले सामने आ रहे हैं. मुजफ्फरपुर मामले में दो दर्जन से अधिक आरोपियों पर चार्जशीट दाखिल हुआ है. यह घटना सरकार को कटघरे में खड़े करती है. उसके दावों के बावजूद ऐसी घटनाओं को रोक पाने में उसकी विफलता स्पष्ट है. 6 मार्च को पूर्णिया शेल्टर होम से कुछ लड़कियाँ भाग गयी थीं. उनमें से एक लडकी का वीडियो-बयान स्त्रीकाल को मिला. खबर है कि बाद में वह लडकी राज्य के एक शेल्टर होम में पहुंचा दी गयी.

वीडियो सामने आने के बाद हो सकता है कि चुनावी समय में राजनीति भी तेज हो. निगाहें अब कोर्ट की ओर है. गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर सहित बिहार के शेल्टर होम का मामला सुप्रीम कोर्ट में भी सुना जा रहा है.

वीडियो में दिया गया लडकी का बयान:

लड़की: पूर्णिया बालिका गृह में रखी थी. वहाँ से भोर हो या रात हो, वहां से ले जाती थी और गलत-गलत काम करवाती थी वहाँ होटल बुक करवा के. जब.कभी भी ले कर चली जाती थी, गलत गलत काम करवाती थी इसलिए मैं वहाँ नहीं रहना चाहती थी इसलिए मैं वहाँ से भाग गई.

सवाल: कौन वहाँ से छोड़ता था तुमको ?

लड़की: नेहा झा ले जाती थी. कौन है नेहा झा? वो वहीँ की स्टाफ थी.

सवाल: ले जो जाता था कौन ले जाता था/

वही नेहा झा और दो चार गो लेडिज रहती थी.

सवाल: कहाँ ले जाता था?

होटल ले जाती थी. होटल पहले से बुक रहता था वो लोग का. वहीँ पर गलत गलत काम करवाती थी बहुत एजेड सब आदमी रहते थे वहाँ पे. गलत गलत काम होता था. साड़ी लडकियों को ले जाया जाता था. इसलिए पांच छे लड़की वहाँ से भागने की कोशिश की. पांच लड़की पकड़ा गई लेकिन मैं नहीं पकड़ाई.

सवाल: कितना दिन से बाल गृह में थी?

लडकी: चौदह दिन से.

सवाल: बाल गृह में क्या काम कराता था तुमसे?

सवाल: काम ऐसे झाडू-पोंछा, खाना बनाना और नहीं करती थी तो मारती थी.

सवाल : कौन मारती थी?

लडकी: वहीँ की स्टाफ मनीषा कुमारी, ललिता कुमारी, कंचन कुमारी ये सब थी.

सवाल: तुम वहाँ से कैसे भागी और क्यूँ भागी ?

लडकी: वहाँ से इसलिए भागी मतलब यही सब करवाती थी रोज-रोज. तंग करती थी इसीलिए. और वहाँ से मैं अकेली नहीं और सारी लड़की लोग भी भागी. जो मतलब आगे थी वो जो है न एक आंटी गेट खोली थी बाहर कपडा पसारने के लिए तबतक गेट खोली तबतक उसका फोन आ गया बात करने लगी और एक लड़की थी मेरे साथ साक्षी कुमारी वो गेट को कस के ठेल दी. गेट को ठेली ना तो उसका मोबाइल वोबाइल सब गिर गया तो उसको वो कस के पकड़ ली. एक ही गो स्टाफ थी और सब अन्दर में थी उसको कस के पकड़ ली तबतक उसको पकड़ी तबतक इधर पांच छ: लड़की भाग गई. इसमे मैं भी भागी और वो तो पकड़ा गई उसको कस के पकड़ के रखी थी, फिर अन्दर से बुलाई बोली तुमसब जल्दी आओ पकड़ो देखो लड़की लोग भागी. जबतक में उ लोग आते तबतक में हमलोग बहुत दूर में जा चुके थे.

सवाल: तुम पापा के साथ रहना चाहती हो या उस लड़का के साथ जिससे तुम शादी किये हो?

लडकी: पापा के साथ रहना चाहते थे पर पप्पा मम्मी रखने को तैयार नहीं हैं.

सवाल: अगर रखने के लिए तैयार हों तब?

लडकी: नहीं होंगे . इतना तो पता है.

पति के साथ रहना चाहती है?

लडकी: हाँ,

तुम अपने पति के साथ खुश हो रहने में?

लडकी: हाँ.

तुम्हारा उमर तो कम है जैसा लग रही है चेहरा से? नाबालिग लड़की हो इसीलिए तुमको बाल सुधार गृह में रखा गया.

लडकी:वहाँ रखा गया तो ठीक है लेकिन गलत-गलत काम होता था इसलिए वहाँ नहीं रहना.

क्या तुम्हारे साथ भी गलत काम किया गया?

लडकी: हाँ, मेरे साथ भी किया गया.

इसलिए तुम उस बाल गृह में नहीं रहना चाहती हो?

लडकी: हाँ,

तो क्या तुमको अगर कोर्ट में हाज़िर कराया जाए तो फिर बाल सुधार गृह में जाओगी या अपने घर जाओगी?

लडकी: अपने घर जाएंगे. वहाँ नहीं जाएंगे.

तो जज के सामने बोल सकती हो यह बात ?

लडकी: हाँ बोल सकते हैं.

Related Articles

ISSN 2394-093X
418FansLike
783FollowersFollow
73,600SubscribersSubscribe

Latest Articles