फिल्म तो हिट होती रहेंगी, माहवारी स्वच्छता को हिट करें

क्वीलिन काकोती

आज मैं अपना सैनिटरी पैड खरीदने एक फार्मेसी गयी. दुकानदार के अलावा तीन अन्य पुरुष और एक महिला वहां खड़े थे। मैंने पैड देखे और मेरी पसंद के दो पैड देने के लिए कहा. दुकानदार ने मेरे सामने उन्हें मेज पर रखा. वह दुकान मेरे घर के पास है. मैं अक्सर खरीदने के पहले उसे देखती हूँ कि यह मेरे अनुरूप है कि नहीं. मैं हमेशा उसके कॉटन और साइज़ को लेकर सजग रहती हूँ, ताकि यह किसी अन्य आंतरिक समस्या का कारण नहीं बन सके। मेरे पीछे खड़े पुरुष बहुत अजीब महसूस कर रहे थे वे मेरी ओर और मुझे देखने में भी झिझक रहे थे. फिर हमेशा की तरह दुकानदार ने इसे एक काले पॉलीथिन बैग में डाल दिया था. मैं खुद को नियंत्रित नहीं कर सकी और आखिरकार बोल ही पड़ी कि “भैया (एक व्यक्ति को संबोधित करने के लिए दिल्ली का सबसे सामान्य शब्द) अब मासिक धर्म की स्वच्छता पर फिल्म आ रही है,  जहां सबसे लोकप्रिय अभिनेता मुख्य भूमिका में है और आप लोगों को अब भी एक पारदर्शी पैकेट में या कागज के बिना इसे देने में शर्मिंदा महसूस करते हैं।



उसने और वहां खड़े अन्य पुरुषों ने मुझे देखा कि जैसे मैंने कुछ अपराध किया है। फिर दुकानदार ने कहा, “मैडम आप सही हैं लेकिन हम अभी भी भारत में रहते हैं और हमारे पास कुछ मर्यादा बनाएये रखना है। हम विदेश में नहीं रहते और हर कोई आप जैसा आधुनिक भी नहीं है। “मैं उसके जवाब पर चकित नहीं थी, मैंने कहा कि हमारी स्वच्छता के लिए है, इसमें छिपाने जैसी क्या बात है? वे मुझे जवाब नहीं दे सकते थे लेकिन मुझे यकीन है कि फार्मेसी छोड़ने के बाद वहाँ मेरी निंदा की गयी होगी. यह पहली बार नहीं है कि मैं ऐसी स्थिति का सामना कर रही हूं। यह हमेशा मेरे साथ होता है और मैंने हमेशा सभी दुकानदारों से पूछा कि वे अखबारों को लपेटे बिना इसे एक पारदर्शी पॉलीथिन में दे सकते हैं। मुझे लगता है कि हर लड़की को अलग-अलग जगहों में इस तरह का सामना करना पड़ता है, जिस तरह से मैं यहां राजधानी में कर रही हूं। इसलिए स्पष्ट रूप से एक दूरदराज के स्थान की स्थिति की कल्पना की जा सकती है। भारत के सबसे सफल और लोकप्रिय नायक अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘Pad man’ सभी टेलीविजन चैनलों और रेडियो पर छाया हुआ है. हम बॉलीवुड, टीवी उद्योग और खेल बिरादरी के हर बड़े चेहरे को अक्षय कुमार की स्वीकार करते हुए पेड को हाथ या छाती पर प्रदर्शित करते देख रहे हैं. भारत में अचानक हर कोई मासिक धर्म की स्वच्छता के बारे में चिंतित है।

यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनथम की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है। यद्यपि मुझे अभिनेता के रूप में अक्षय कुमार पसंद नहीं है, भले ही वह फिल्म को बढ़ावा देने के लिए एबीवीपी का मंच चुन रहे हैं फिर भी मैं उनका इस समय का समर्थन करती  हूं क्योंकि कम से कम एक प्रतिशत लोग वास्तव में इस फिल्म से शिक्षित होंगे। मैं जानता हूं कि बहुत से लोग फिल्म देखने आएंगे और थियेटर में सीटियाँ बजायेंगे. वे अक्षय के गंभीर प्रयासों की सराहना करेंगे इसे ब्लॉकबस्टर बना देने के लिए। लेकिन थिएटर से आने के बाद लडकियां अपने सैनिटरी पैड को दुनिया से छुपाए हुए एक ब्लैक लेयर बैग में ले जाने को विवश होंगी, दुकानदार इसे अखबार और एक ब्लैक बैग में लपेट कर देगा और आदमी अपनी बहन या पत्नी को एक पैकेट लाने का अनुरोध अस्वीकार कर देगा. यही वास्तविकता है. अचानक मीडिया और मशहूर हस्तियां मासिक धर्म की स्वच्छता के प्रति जागरूक हो गये हैं, लेकिन क्या वे एक नए सुपर हिट को देने के बाद एक महीने बाद भी समान रूप से चिंतित होंगे. भारतीय महिलाओं में ओवरी के कैंसर और सर्वायकल कैंसर की दर बहुत अधिक .है अधिकांश भारतीय महिलाये माहवारी के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि वे पैड नहीं खरीद सकती हैं. ये महिलायें नहीं जानतीं कि मासिक धर्म की स्वच्छता क्या है.  तो क्या हमारा कर्तव्य फिल्म बनाने और कुछ महीनों के लिए प्रचार करने में समाप्त होता है? इसलिए मैं केवल कह सकता हूँ कि स्वच्छता को एक हिट दें  फिल्म को नहीं.

तस्वीरें गूगल से साभार

स्त्रीकाल का प्रिंट और ऑनलाइन प्रकाशन एक नॉन प्रॉफिट प्रक्रम है. यह ‘द मार्जिनलाइज्ड’ नामक सामाजिक संस्था (सोशायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के तहत रजिस्टर्ड) द्वारा संचालित है. ‘द मार्जिनलाइज्ड’ मूलतः समाज के हाशिये के लिए समर्पित शोध और ट्रेनिंग का कार्य करती है.
आपका आर्थिक सहयोग स्त्रीकाल (प्रिंट, ऑनलाइन और यू ट्यूब) के सुचारू रूप से संचालन में मददगार होगा.
लिंक  पर  जाकर सहयोग करें :  डोनेशन/ सदस्यता 

‘द मार्जिनलाइज्ड’ के प्रकशन विभाग  द्वारा  प्रकाशित  किताबें  ऑनलाइन  खरीदें :  फ्लिपकार्ट पर भी सारी किताबें उपलब्ध हैं. ई बुक : दलित स्त्रीवाद 
संपर्क: राजीव सुमन: 9650164016,themarginalisedpublication@gmail.com

Related Articles

ISSN 2394-093X
418FansLike
783FollowersFollow
73,600SubscribersSubscribe

Latest Articles